top of page
  • Writer's pictureEditorial

अयोध्या कैसे पहुंचे?

Updated: Aug 29, 2023



अयोध्या कैसे पहुंचे?


How to Reach Ayodhya: By Air, By Rail, By Road


क्या आप अयोध्या की यात्रा की योजना बना रहे हैं? अयोध्या कैसे पहुंचें, इसके लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं


अयोध्या वह शहर है जहां भगवान राम का जन्म हुआ था और जहां रामायण महाकाव्य की स्थापना की गई थी। यह राम के भक्तों के बीच घूमने का एक लोकप्रिय स्थान है और यहां हर साल हजारों लोग आते हैं। अयोध्या में कई सीधे मार्ग नहीं हैं जो आपको शहर तक ले जाएंगे; शहर में कोई हवाई अड्डा नहीं है, लेकिन इसमें एक रेलवे स्टेशन और विभिन्न बस सेवाएं हैं जो आपको शहर तक ले जाएंगी। एक बार जब आप उत्तर प्रदेश के किसी भी हिस्से में पहुंच जाएं, तो अयोध्या पहुंचने के कई रास्ते हैं। निश्चित नहीं कि शहर तक कैसे पहुँचें? अयोध्या पहुंचने के कुछ सर्वोत्तम रास्ते नीचे दिए गए हैं।


हवाईजहाज से.

हालाँकि अयोध्या एक ऐसा शहर है जहाँ उत्तर प्रदेश के कई लोग आते हैं, लेकिन यह सीधे तौर पर अन्य शहरों से उड़ानों द्वारा जुड़ा नहीं है। इस धार्मिक शहर का निकटतम हवाई अड्डा फ़ैज़ाबाद हवाई अड्डा है जो अयोध्या शहर के केंद्र से 8.2 किमी की दूरी पर स्थित है। प्रमुख उड़ान वाहक इस हवाई अड्डे से संचालित होते हैं और यात्रियों को अयोध्या से भारत के अन्य शहरों तक पहुंचाते हैं। आप लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए भी उड़ान ले सकते हैं क्योंकि यहाँ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शहरों से अधिक उड़ानें आती हैं। एक बार जब आप हवाई अड्डे पर पहुंच जाते हैं, तो आप अयोध्या में अपने होटल तक पहुंचने के लिए कैब या बस ले सकते हैं।


By air: The closest airport to Ayodhya is Lucknow International Airport. The airports in Varanasi, Prayagraj, and Gorakhpur are also accessible.


सड़क द्वारा.

अयोध्या उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों के साथ-साथ आस-पास के शहरों से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। अच्छी तरह से बनाए हुए राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों के नेटवर्क हैं जो अयोध्या को उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों से भी जोड़ते हैं। यदि आप उत्तर प्रदेश में हैं, तो आप आसानी से गाड़ी चलाकर अयोध्या जा सकते हैं और यदि आप गाड़ी चलाने के बहुत शौकीन नहीं हैं, तो आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए हमेशा उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) द्वारा संचालित बस ले सकते हैं। कई निजी बसें हैं जो निकटवर्ती राज्यों से भी चलती हैं; वे आरामदायक हैं और कोई भी आसानी से अयोध्या पहुंच सकता है।


By Road: The Uttar Pradesh Transport Corporation's buses provide services around-the-clock, therefore it is extremely simple to go to this location from anywhere. The distances between the city and Lucknow, Varanasi, Prayagraj, Gorakhpur, and Delhi are around 130 km, 200 km, 160 km, and 636 km, respectively. There are numerous buses leaving from Lucknow, Delhi, and Gorakhpur. According to their schedule, buses are also available from Varanasi, Prayagraj, and other locations.


ट्रेन से.

दो रेलवे स्टेशन हैं जो अयोध्या शहर की सेवा करते हैं; एक अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन और दूसरा फैजाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन और इन दोनों का इस्तेमाल अयोध्या पहुंचने के लिए किया जा सकता है। अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन शहर के सबसे नजदीक है और शहर के केंद्र से 450 मीटर की दूरी पर है और अयोध्या पहुंचने का सबसे सुविधाजनक तरीका है। आप अयोध्या शहर से 10.6 किमी की दूरी पर स्थित फैजाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन तक ट्रेन भी ले सकते हैं। ये दोनों रेलवे स्टेशन शहर के करीब हैं और अयोध्या पहुंचने के लिए रेलवे स्टेशन से सार्वजनिक परिवहन का उपयोग किया जा सकता है।


By Train: The district's two main railway stations, Faizabad and Ayodhya, have excellent connections to practically all significant cities and towns. Ayodhya is 128 kilometres from Lucknow, 171 kilometres from Gorakhpur, 157 kilometres from Allahabad, and 196 kilometres from Varanasi by rail. Ayodhya is 135 kilometres from Lucknow, 164 kilometres from Gorakhpur, 164 kilometres from Prayagraj, and 189 kilometres from Varanasi by rail.


अयोध्या जाने का मौसम और सबसे अच्छा समय


ग्रीष्म ऋतु (अप्रैल-जून):

अयोध्या में गर्मियाँ सबसे अधिक होती हैं और उस समय यात्रा न करना ही बेहतर है। रात में तापमान 43°C से 32°C के बीच रहता है। इस दौरान यात्रा करने से बचना सबसे अच्छा है, लेकिन अगर आपको यात्रा करना ही पड़े तो मौसम के हिसाब से उपयुक्त हल्के कपड़े जरूर साथ रखें।


मानसून (जुलाई-सितंबर):

बारिश मौसम को थोड़ा ठंडा करके राहत लाती है। इस दौरान तापमान 22°C-32°C के बीच रहता है और हवा में नमी अभी भी बनी रहती है। इस क्षेत्र में अच्छी मात्रा में वर्षा होती है और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए मौसम बिल्कुल ठंडा और सुखद हो जाता है।


सर्दी (अक्टूबर-मार्च):

अयोध्या जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान है जो अक्टूबर से मार्च तक रहता है। इस दौरान मौसम बहुत ठंडा और इतना सुहावना होता है कि आपको घंटों घूमने का मन नहीं करेगा। इस दौरान तापमान 5°C से 20°C के बीच रहता है; ठंडी जलवायु के कारण आप जल्दी थकते नहीं हैं, इसलिए यह घूमने का एक अच्छा समय है।


हम आशा करते हैं की यह ब्लॉग आपको पसन्द आया होगा, आपको यह ब्लॉग कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये, और ऐसी ही अयोध्या से जुडी रोचक जानकारियों के लिए हमें सब्सक्राइब करें..


This website and its team is solely dedicated towards serving Prabhu Shri Ram. For more details, email us: ramkinagriayodhya01@gmail.com


11 views1 comment

1 Comment

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
Guest
Aug 29, 2023
Rated 5 out of 5 stars.

जय श्रीराम 🚩🚩

Like
bottom of page